Mobile Phone Insurance: मोबाइल फ़ोन इंश्योरेंस क्या है?

आज हम काफी रिसर्च के बाद कोई स्मार्टफोन खरीदते हैं। तो इसी रिसर्च के साथ हमें अपने मँहगे स्मार्टफोन का इन्शुरन्स भी लेना चाहिए। आइये जानते हैं, मोबाइल फ़ोन इंश्योरेंस के बारे में।

मोबाइल इंश्योरेंस आज के समय में मोबाइल की तरह जरूरी हो गया है। क्योंकि मोबाइल फ़ोन आज हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। हम कम्युनिकेशन सहित विभिन्न जरूरतों के लिए इस पर निर्भर होते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन के खराब होने से बड़ी समस्या हो सकती है। इस प्रकार, फोन की चोरी या आकस्मिक क्षति के मामले में वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए, हम इसका विकल्प चुन सकते हैं।

Mobile Insurance क्या है?

जब कोई मोबाइल खो जाता है या क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो डिवाइस में डेटा खो जाने या चोरी हो जाने की संभावना होती है। जिससे फाइनेंसियल क्षति सहित विभिन्न स्तरों की समस्याएं पैदा होती हैं। आज कल लोग स्मार्टफोन खरीदने में काफी खर्च करते हैं और उनके साथ इस तरह की कोई भी समस्या आ सकती है। ऐसे मुद्दों को दूर करने के लिए कंपनियां अब भारत में मोबाइल फ़ोन इंश्योरेंस की पेशकश कर रही हैं। ये पॉलिसी स्मार्टफोन सहित सभी प्रकार के फोन की चोरी या आकस्मिक क्षति के दौरान कवरेज प्रदान करती हैं।

मोबाइल इंश्योरेंस का कांसेप्ट थोड़ा नया है। बहुत से स्मार्टफोन यूजर्स इसके बारे में नहीं जानते हैं या इसे खरीदने के इच्छुक नहीं हैं। स्मार्टफोन की चोरी एक बहुत ही सामान्य घटना बन गई है, जिससे यूजर्स के लिए अपने डिवाइस का बीमा कराना और भी महत्वपूर्ण हो गया है।

Mobile Insurance क्यों कराएं?

पिछले वर्षों के तुलना में, ग्राहक अब पहले से कहीं अधिक स्मार्टफोन पर खर्च कर रहे हैं। जिसकी कीमत आसानी से एक लाख तक जा सकती है। किसी भी अन्य मूल्यवान वस्तु की तरह, एक स्मार्टफोन के भी चोरी होने का संभावित खतरा होता है। चोरी के अलावा, एक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट होने के नाते, स्मार्टफ़ोन हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर के क्षतिग्रस्त होने या विफल होने का बहुत अधिक खतरा होता है जो किसी दुर्घटना, पानी के रिसाव, स्क्रीन में दरार, या कई अन्य कारणों से हो सकता है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए, आपके लिए अपने स्मार्टफोन का बीमा कराना ही बुद्धिमानी है, ताकि डिवाइस को होने वाली किसी भी आंतरिक या बाहरी क्षति से बचाने में मदद मिल सके।

मोबाइल इंश्योरेंस की आवश्यकता

मोबाइल बीमा अनिवार्य नहीं है; हालांकि, अपने मोबाइल या स्मार्ट फोन के लिए एक इन्शुरन्स लेना निश्चित रूप से आपको इसकी चोरी या क्षति से संबंधित फाइनेंसियल नुकसान से बचाने में मदद करेगा। आइए समझते हैं कि मोबाइल बीमा की आवश्यकता क्या है और विभिन्न स्थितियों से निपटने में कवरेज आपके बचाव में कैसे आ सकता है।

  1. चोरी से सुरक्षा: चोरी हो जाने पर फोन को रिकवर करना काफी मुश्किल होता है। और चोरी हुए फोन के साथ आप अपना सारा डेटा भी खो देते हैं। चोरी से आपका फाइनेंसियल नुकसान तो होता ही है। इस प्रकार, ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए मोबाइल बीमा लेना सही है, क्योंकि यह एक नए फोन की लागत को कवर करता है।
  2. एक्सीडेंटल ब्रेकेज प्रोटेक्शन: आज मोबाइल फोन काफी महंगे हो गए हैं और किसी भी तरह के टूट-फूट की मरम्मत एक महंगा मामला हो सकता है। मोबाइल बीमालेना एक अच्छा निर्णय हो सकता है, क्यूंकि ये फोन के टूट-फूट पर कवरेज प्रदान करता है।
  3. पानी या liquid damage cover: पानी या अन्य तरल के कारण फोन को होने वाली कोई भी आकस्मिक क्षति मोबाइल बीमा के तहत कवर की जाती है। मोबाइल फोन नमी या नमी के कारण भी क्षतिग्रस्त हो सकता है और यह आमतौर पर बीमा द्वारा कवर किया जाता है।
  4. उच्च मरम्मत लागत को कवर करता है: ऐप्पल, सैमसंग, वनप्लस इत्यादि जैसे महंगे फोन को किसी भी तरह की क्षति से उच्च मरम्मत लागत का कारण बन जाएगा। फोन रिपेयर पर मोटी रकम चुकाने से बचने के लिए बेहतर है कि आप मोबाइल इंश्योरेंस लें।
  5. फोन खो जाने से सुरक्षा: अगर मोबाइल फोन खो जाता है, तो आपको वारंटी के तहत कोई मुआवजा नहीं मिलेगा। हालांकि, अगर आप अपना फोन खो देते हैं तो आपको मोबाइल बीमा के तहत बीमा राशि तक मुआवजा मिलता है।

कुल मिलाकर इन चीजों को कवर किया जाता है।

  • पानी के छलकने के कारण फोन के अंदरूनी हिस्सों के कामकाज को नुकसान।
  • हार्डवेयर की खराबी जैसे खराब टचस्क्रीन, खराब ईयरफोन जैक या चार्जिंग पोर्ट की समस्या।
  • आग से नुकसान।
  • दंगा, हड़ताल, आतंकवादी गतिविधियों के कारण होने वाली क्षति।
  • दुर्भावनापूर्ण इरादे से हुई क्षति।
  • स्क्रीन पर दरारें।
  • चोरी, घर में सेंधमारी के कारण डिवाइस का नुकसान।
  • सुरक्षित रूप से बंद वाहन या भवन से डिवाइस का नुकसान।
  • डिवाइस के आंतरिक या बाहरी पार्ट्स को नुकसान।

मोबाइल फ़ोन इंश्योरेंस में क्या कवर नहीं होता है?

मोबाइल बीमा पॉलिसियों के अंतर्गत कुछ सामान्य चीजें कवरेज में मान्य नहीं है:

  • फोन रहस्यमय तरीके से गायब हो गया है।
  • फोन किसी लावारिस इमारत या वाहन से चोरी हो गया है। लावारिस छोड़े गए वाहनों से मोबाइल फोन की चोरी।
  • यदि कोई नुकसान होता है या फोन उस अवधि के दौरान खो जाता है जब फोन के मालिक के अलावा किसी तीसरे पक्ष द्वारा इसका उपयोग किया जा रहा था।
  • फोन में मैकेनिकल या इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकडाउन हो जाता है।
  • यदि डिवाइस को किसी भी असामान्य परिस्थितियों में ओवरलोड या प्रयोग किया गया है।
  • डिवाइस के नियमित टूट-फूट के कारण कोई क्षति हुई हो।
  • जलवायु/वायुमंडलीय परिस्थितियों में परिवर्तन के कारण कोई क्षति होती है।
  • यदि क्षति बीमित डिवाइस के मालिक द्वारा किए गए किसी जानबूझकर या दुर्भावनापूर्ण कार्य के कारण हुई हो।
  • कोई भी दोष या क्षति जो डिवाइस की मरम्मत या सफाई की प्रक्रिया के दौरान हुई हो।

मोबाइल इंश्योरेंस के लिए क्लेम की प्रक्रिया

मोबाइल बीमा पॉलिसी या बीमा कंपनी के पॉलिसीधारक द्वारा क्लेम सेटेलमेंट की स्थिति में कवर प्रदान करने वाले कुछ चरणों का पालन नीचे किया गया है। हालाँकि, प्रक्रिया एक कंपनी से दूसरी कंपनी में भिन्न हो सकती है। चरण हैं:

  • बीमा कंपनी को मोबाइल फोन के किसी भी नुकसान या क्षति की सूचना तुरंत टोल-फ्री नंबर या कंपनी द्वारा उल्लिखित किसी अन्य कस्टमर सपोर्ट चैनल पर देनी चाहिए।
  • ग्राहकों को बीमा कंपनी के अनुरोध के अनुसार दावा प्रपत्र भी जमा करना होगा। यह या तो ऑनलाइन या बीमा कंपनी के नजदीकी शाखा कार्यालय में जाकर किया जा सकता है
  • चोरी या डकैती के मामले में, ग्राहक को निकटतम पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज करनी होगी या शिकायत दर्ज करनी होगी और उसकी एक प्रति प्राप्त करनी होगी। घरेलू आग के कारण मोबाइल फोन के नुकसान या क्षति के मामले में, कुछ बीमा कंपनियों द्वारा फायर स्टेशन से एक रिपोर्ट की भी आवश्यकता होती है।
  • कुछ बीमा कंपनियों को क्षतिग्रस्त मोबाइल फोन की तस्वीरों को क्लेम निर्धारणकर्ता को भेजने की आवश्यकता हो सकती है
  • बीमा कंपनी द्वारा व्यक्ति को उसके मोबाइल बीमा और बीमा कंपनी की आंतरिक जांच प्रक्रिया के लिए जारी किए गए पॉलिसी दस्तावेज़ के आधार पर, क्लेम्स का सेटेलमेंट किसी भी तरह से किया जाएगा अर्थात बीमित मोबाइल फोन को बदलना या मरम्मत करना
  • कुछ निजी बीमा कंपनियां बीमा कंपनी द्वारा मरम्मत के लिए अधिकृत तृतीय-पक्ष मोबाइल मरम्मत केंद्रों को सीधे भुगतान करके दावा बिलों का निपटान करती हैं
  • कुछ बीमा कंपनियां प्रति पॉलिसी अवधि में केवल एक दावा निपटान की अनुमति देती हैं जबकि कुछ पॉलिसी अवधि वर्ष में एक से अधिक दावों की पेशकश करती हैं। हालांकि, किसी को भी अपने द्वारा खरीदी गई मोबाइल बीमा पॉलिसी की शर्तों की जांच अवश्य करनी चाहिए
  • पॉलिसीधारक किसी भी सहायता के लिए क्लेम प्रोसेस के दौरान बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों से संपर्क कर सकते हैं या तो शाखा कार्यालय में जाकर या बीमा कंपनी द्वारा प्रदान किए गए ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से उनसे संपर्क कर सकते हैं।

मोबाइल बीमा प्रदान करने वाली कंपनियों की सूची:

AppsDaily – AppsDaily अपने ऐप के माध्यम से मोबाइल फोन के लिए चोरी-रोधी सुरक्षा प्रदान करता है। ऐप 14 अन्य सुविधाओं को भी सपोर्ट करता है जिसमें क्लाउड स्कैन, कॉल मैनेजमेंट , बैटरी ऑप्टिमाइज़र आदि शामिल हैं।

OneAssist – OneAssist एक वन-स्टॉप-शॉप प्लेटफ़ॉर्म है जो दैनिक उपयोग की वस्तुओं, जैसे मोबाइल फोन और टैबलेट, वॉलेट, लैपटॉप और घरेलू डिवाइसों के लिए बीमा सुरक्षा प्रदान करता है। कंपनी 100% मूल स्पेयर पार्ट्स का उपयोग करके कैशलेस मरम्मत सेवाएं प्रदान करती है। वनअसिस्ट के साथ बीमित होने के अन्य लाभ मुफ्त डोरस्टेप पिकअप और ड्रॉप सेवाएं हैं।

SyncNScan – SyncNScan आपके मोबाइल डिवाइस को हिंसक तरीकों से चोरी और क्षति से बचाने के लिए बीमा सुरक्षा प्रदान करता है। सिस्टम स्वचालित रूप से डेटा का बैकअप लेता है और जरूरत पड़ने पर इसे रिस्टोर करता है। वायरस/स्पैम संदेशों को ट्रैक करना और हटाना और खोए हुए फोन को ढूंढना/लॉक करना ऐप की अन्य विशेषताएं हैं।

OnsiteGo – ऑनसाइटगो आपको अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों को परेशानी मुक्त और पारदर्शी तरीके से सुरक्षित रखने में सक्षम बनाता है। कंपनी प्रोडक्ट निर्माता की वारंटी समाप्त होने के बाद भी आपके डिवाइसों की सुरक्षा करता है। मोबाइल बीमा योजना के तहत कवरेज में physical या liquid damage भी शामिल है।

Times Global Insurance – कंपनी द्वारा प्रदान किए गए बीमा समाधानों में लिक्विड डैमेज, स्क्रीन डैमेज, डिवाइस की चोरी, खराबी, डिस्प्ले / कैमरा समस्या, आकस्मिक क्षति, या ब्रेकडाउन के लिए कवरेज शामिल है। बीमा खरीद के लिए विस्तृत दस्तावेज की कोई आवश्यकता नहीं है। उन ग्राहकों को नो क्लेम बोनस की सुविधा प्रदान की जाती है जो एक वर्ष में कोई दावा नहीं करते हैं।

मोबाइल फ़ोन इंश्योरेंस के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

बीमित मोबाइल फोन के लिए क्लेम प्रक्रिया शुरू करने के लिए ग्राहक को बीमा कंपनी को आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

इनमें से कुछ दस्तावेजों में फोन का ओरिजनल इनवॉइस, फोन का सीरियल नंबर और बीमा पॉलिसी नंबर शामिल हो सकता है। फोन गुम होने की स्थिति में, आपको प्राथमिकी दर्ज करनी होगी और क्लेम फाइल करते समय इसकी प्रति जमा करनी होगी।

Extended Warranty vs Mobile Insurance

Extended WarrantyMobile Insurance
चोरी और सेंधमारी कवर नहीं हैचोरी और सेंधमारी को कवर किया जाता है
लिक्विड और आकस्मिक क्षति शामिल नहीं है लिक्विड और आकस्मिक क्षति को कवर किया गया है
यह फोन के निर्माता द्वारा प्रदान किया जाता हैइसे एक बीमा कंपनी के माध्यम से खरीदा जा सकता है
मोबाइल फोन के खरीद मूल्य में शामिलयह विभिन्न बीमा कंपनियों के ग्राहकों द्वारा प्राप्त अतिरिक्त कवर के रूप में कार्य करता है
मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट्स और हार्डवेयर की खराबी को कवर किया जाता हैअप्रत्याशित घटनाओं से होने वाले नुकसान को कवर किया जाता है

9 Best Mobile Insurance in India 2022

1. Onsite Go Mobile Insurance

ऑनसाइट गो मोबाइल, लैपटॉप, डिजिटल कैमरा, टेलीविजन, एसी, रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेव और वॉशिंग मशीन जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और घरेलू उपकरणों के लिए सुरक्षा को कवर करता है।

कंपनी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मोबाइल डैमेज को कवर करती है लेकिन स्मार्टफोन्स को भारत में ही खरीदा जाना चाहिए।

कौन सा रिस्क कवर होगा

  • स्क्रीन या डिस्प्ले की क्षति
  • लिक्विड द्वारा क्षति
  • एक्सटेंडेड वारंटी

प्रोटेक्शन को एक्टिवट कैसे करें

प्रोटेक्शन प्लान्स को कंपनी की वेबसाइट या अमेज़न से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। एक्सटेंडेड वारंटी को क्रोमा स्टोर्स से भी खरीदा जा सकता है।

एक्टिवेशन लिंक डिवाइस खरीदने के लगभग एक घंटे से 48 घंटे बाद ईमेल के माध्यम से भेजा जाता है। IMEI, सीरियल नंबर आदि जैसे विवरण ऑनलाइन भरे जा सकते हैं, साथ ही एक्टिवेशन का कन्फर्मेशन प्राप्त करने के लिए आपको एक इनवॉइस अपलोड करना होगा।

एक्टिवेशन प्लान को मोबाइल खरीदने के 30 दिनों के भीतर किया जाना चाहिए।

Onsite Go Mobile Insurance Plans

कंपनी बेहतरीन प्लान देने के लिए ऑनलाइन कैलकुलेटर मुहैया कराती है। आपको डिवाइस और मूल्य सीमा चुनकर योजनाओं की जांच करने की आवश्यकता है।

Screen Protection Plan

  • स्क्रीन प्रोटेक्शन प्लान की अवधि 1 वर्ष की है।
  • इस अवधि में डिवाइस के डिस्प्ले की मरम्मत की जायेगी।
  • प्लान को मोबाइल के साथ खरीदना होगा।

Spills & Drop Protection Plan

  • ये प्रोटेक्शन प्लान फिजिकल या लिक्विड डैमेज के लिए है।
  • फ़ोन के साथ ही इस प्लान को खरीदा जाना चाहिए।
  • इस प्रोटेक्शन प्लान की अवधि 1 वर्ष के लिए है।

Extended Warranty Plan

  • ये प्लान मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट्स होने पर 1 या 2 वर्ष की अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करती है।
  • आपको मोबाइल खरीदने के 6 महीने के भीतर प्लान लेना होगा।

अन्य लाभ– पिक एंड ड्रॉप सुविधा उपलब्ध न होने की स्थिति में, कंपनी मरम्मत के पैसे देती है।

OneAssist Mobile Insurance

आप अपने नए स्मार्टफ़ोन को टूटने, क्षतिग्रस्त होने से बचा सकते हैं और OneAssist के साथ एक एक्सटेंडेड वारंटी भी प्राप्त कर सकते हैं।

क्षतिग्रस्त स्मार्टफ़ोन को आपके घर से उठाया जाता है और 100% कैशलेस रिपेयर होता है।

कुछ मामलों में, कंपनी छह महीने पुराने स्मार्टफोन के लिए बीमा प्रदान करती है। चोरी होने पर बीमा केवल चयनित प्लान्स पर उपलब्ध है।

कौन सा रिस्क कवर होगा

  • आकस्मिक क्षति
  • लिक्विड डैमेज
  • एक्सटेंडेड वारंटी

प्रोटेक्शन को एक्टिवट कैसे करें

प्रोटेक्शन प्लान को Oneassist ऐप के माध्यम से या वेब पोर्टल पर ऑनलाइन एक्टिव किया जा सकता है। आपको एक्टिवेशन वाउचर डिटेल्स दर्ज करने और रिक्वेस्ट सबमिट करने की आवश्यकता है।

अप्रूवल होने पर, एक एसएमएस भेजा जाएगा और सर्विस एक्टिव होने के बाद प्रोटेक्शन शुरू हो जाएगी।

वन असिस्ट प्रोटेक्शन प्लान एक्टिवेशन एक वार्षिक सदस्यता है। 7 दिन से 1 महीने पहले खरीदे गए मोबाइल फ़ोन के लिए प्रोटेक्शन प्लान है।

OneAssist Mobile Insurance Plan

प्रोटेक्शन प्लान 999 रुपये से शुरू होती है।

प्रीमियम राशि या प्लान जानने के लिए आपको OneAssist वेबसाइट पर खरीदारी की तारीख, कीमत और ब्रांड विवरण भरने होंगे।

अन्य लाभ

  • परेशानी मुक्त क्लेम
  • घर पर मुफ़्त पिक-अप और ड्रॉप
  • 24 x 7 कस्टमर सपोर्ट
  • सिम ब्लॉक करने के लिए एक कॉल करें
  • उपयोग के लिए अस्थायी हैंडसेट
  • डॉक्यूसेफ ऑनलाइन लॉकर

Acko Mobile Insurance

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